देश का पहला डिजिटल सरकारी अनुसंधान केंद्र (डीजीआरसी) पटना में

बिहार के लिए ख़ुशी की बात है कि देश का पहला डिजिटल सरकारी अनुसंधान केंद्र (डीजीआरसी) पटना में खुला है । यहां कृषि, मेडिकल, इंजीनयिरिंग, आईटी क्षेत्र में विकास के लिए डिजिटल रिसर्च होगा ताकि नए नए सॉफ्टवेयर विकसित हों और देश के विकास का मार्ग प्रशस्त हो। देश के बैंक और वितीय लेनदेन में डिजिटल क्रांति की प्रधानमंत्री द्वारा नोटबंदी के बाद से बहुत ज्यादा जोर दिए जाने की राह में ये अनुसन्धान केंद्र एक मिल का पत्थर साबित हो सकता है। First Digital Research Centre Patna Bihar

कांग्रेस की सरकार थी तभी से कई क्षेत्र में  डिजिटल क्रांति का प्रवेश हो चूका था।  बीजेपी सरकार द्वारा नोटबंदी किये जाने के बाद जनता के बिच डिजिटल क्रांति को लेकर एक हवा सी सरकार के द्वारा चलाई गयी है ताकि उसकी कैशलेस मुहीम सफल हो. इस मुहीम को सफल करने के लिए लोगो को आसान  डिजिटल व्यवस्था का इंतजाम करना होगा। ये अनुसन्धान केंद्र उसी तरफ बढ़ रहे डिजिटल क्रांति को तेज करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया प्रयास है। उम्मीद की जा रही है इसके अनुसन्धान की सहायता से जनसाधारण को सभी क्षेत्रों की जानकारी और आंकड़े कंप्यूटर पर एक क्लिक में आसानी से मिल जाएंगे ।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने  गुरुवार को इस डिजिटल सरकारी अनुसंधान केंद्र (डीजीआरसी) का रिमोट से उद्घाटन किया।  उन्होंने कहा  कि यहां आईआईटी के विद्यार्थी  और विभिन्न क्षेत्रों के लोग रिसर्च करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उत्साहित करने की वजह से , पिछले कुछ माह में डिजिटल पेमेंट 800 से 1200 प्रतिशत बढ़ गया है।

उन्होंने आगे कहा की भारत को आईटी में  विश्व की सबसे बड़ी ताकत बनने से कोई रोक नहीं सकता है। मनरेगा सहित 84 योजनाओं को डिजिटल पेमेंट से जोड़ा गया है। सीधे लाभुकों के खाते में राशि देने से दो साल में 50 हजार करोड़ बिचौलियों से बचाया। भारत को इलेक्ट्रॉनिक निर्माण केंद्र बनाना है। दो साल में 72 मोबाइल मैनुफैक्चरिंग कंपनियां आयी। इससे युवाओ को नौकरी तो मिलेगी ही साथ ही साथ डिजिटल क्रांति में रफ्तार भी मिलेगी।

सरकार को इस अनुसन्धान केंद्र को पूरी तरह सफल करने के लिए इसे सरकारी लाल फीताशाही सिस्टम से बचाना होगा , वरना ये केंद्र भी कई अनुसन्धान केंद्रे की तरह भष्मासुर न साबित हो जाए , जहा सरकारी पैसे का सिर्फ दोहन होता है और परिणाम शुन्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *